क्या आपको पता है ,हमारी दुनिया कई सारे फैक्ट्स याने तथ्य से घेरा हुवा है । सभी को किताबी ज्ञान तो मिलता रहता है ,लेकिन इंटररेस्टिंग फैक्ट्स ज्यादा नही पता चल पाते ,क्योंकि हमें ऐसे बाते स्कूल, कॉलेज ,में कभी बताई नही जाती । हमारी लाइफ एक इंटरेस्टिंग दुनिया है ,जिसका एक पैलु भी हमे जानने को मिले तो क्या मज्जा आएगा ,इसका अंदाजा आप लगा ही सकते हो । तो जानते है , कुछ इंटररेस्टिंग फैक्ट्स .... उल्टी गिनती के साथ ।




10◆ क्या आप समंदर में तहर सकते हो ? ... हमारे पृथ्वी पर dead sea नाम का समंदर है , जिसमें salt नमक का प्रमाण इतना ज्यादा है , की हम उधर तहरने भी जाए तो कभी डूब नही जाएंगे । जिनको भी तहरना आता नहीं अभी comment मारो ।


9◆ हम सभी average % में 60 से 100 के बीच heart बीट करते है , लेकिन कुत्ते / डॉग्स 40 टाइम्स ज्यादा होते है हमसे ।

8◆ RAFFLESIA  ये दुनिया का सबसे बड़ा फ्लॉवर / फूल
है ।जो कि एक umbrella के size जितना बड़ा होता है ।
#स्पेशल फैक्ट था ।

7◆ हमारे solar system का सबसे hottest planet venus है । जिसका अनुमानित तापमान  462 ℃  है ।

6◆ क्या आपको पता है , air को liquid में convert होने को कितना तापमान लगता है ? तकरीबन minus -190 ,ध्यान में रखना ।

5◆ शार्क हमेशा movement करती रहती है ज़िंदा रहने के लिए । जो थमा... वो भगवान को प्यारा समजो ।

4◆ 10 जीवों में से 9 जीव पानी में रहते है । तो आप समझ जावो पानी को एक्स्प्लोर करना इम्पॉसिबल है ।

3◆ ये फैक्ट्स यूनिक औऱ मजेदार है । joseph gayetty ये वो सक्ष है जिनोने 1857 में toilet peper का इनोवेशन किया था ।उपर से खुदका नाम उस पेपर पर print भी किया । सोचो 🤔

2◆ दुनिया में एकहि ऐसा देश है जिसका starting A से होता है लेकिन ending A से नही होता । जैसे  Albania, Algeria, Andorra, Angola, Antigua ,Argentina, Armenia, Australia, Austria  लेकिन afganistan का last alphabet N से end होता है ।

आज के ब्लॉग का लास्ट फैक्ट !

1◆ मुकेश अम्बानी हर सेकंड 57000 कमाते है । 57000  एक सास बराबर । जो टाइम की कदर करेंगा उसकी गाड़ी  चलते रहेंगी । keep working ...


Thank you ।


Support needed 🤗