All about blogging | सच्चाई


Actully ,ब्लॉगिंग क्या है ?


में आपको ब्लॉगिंग के बारे में सब कुछ बताऊंगा । सभी ब्लॉगर्स आपको बताते है ,की domain लो , hosting लो , टेम्पलेट perchase करो । भाई आप ही समजो , ब्लॉगर क्यों बनाया गया है । हमारे पास कुछ passion , content या माने तो एक चाहत की कुछ तो करना है । ब्लॉगिंग ये अभी तो बिसस्नेस हो चुका है ।खाली नाम के लिए ब्लॉगिंग नाम है । बड़े ब्लॉगर्स हमे बताते है , की ऐसा करो - वैसा करो ,हो जाएंगा । लेकिन आपको ये नही बताएंगे कि आपके पास पैसे ना हो तो आप ब्लॉगिंग कैसे करोंगे ? हर ब्लॉगिंग के बारे में बताते है कि , इस स्टेप से करो - उस स्टेप से करो । भाई confusing इतना होता है कि क्या बोलू। कितने अच्छे bloggers है इंडिया में लेकिन simple guide कोई नही करता ।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब में कंटेंट क्या दिखता है ?


Majority में बोलू तो, ज्यादा स्टूडेंट ही इस field में आते ,क्योंकि उनको knowledge शेयर भी करना है और कुछ खर्चा निकल जाए उतना earn भी करना है । compare करे तो , सभी को यूट्यूब पसंद होता है ,लेकिन वो डरते है ,की में आगे कंटेंट नही दे पाया तो मेरी इंसल्ट हो जाएंगी । ये सभी सच है । आप ही देखो , यूट्यूब पर है क्या ?  कोई कोई तो unboxing करते रहते है । कोई 1 month में एक video डालता है । तो कोई गेमिंग में contraversy , ओर लाइव स्ट्रीमिंग करता है । लेकिन content नही दिखता ज्यादा । 50 %  लोग तो earning आप का ही reveiw ,या फिर कोई न्यूज़ को बताता रहता है ।  जो कि हमको ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट पर मिल ही जाता है , example देता हूं ... जिओ रिचार्ज अभी थोड़ा चेंज हो गया , ट्राय के नियमोसे । तो youtubers लगे airtel ,idea को जिओ के साथ लड़ाने । चूतियों को ये भी नही पता कि, मुकेश अम्बानी एक जटके में पूरा प्लान चेंज कर सकता है  । नही उनको पता ही नही रहता कि उनका चैनल technical है करके ।


छोटे ब्लॉगर्स जो स्टार्ट करना चाहते है उनको क्या करना चाहिए ?


जाने दो , में आपको याने जिनके पास पैसा नही लेकिन कमना चाहते है , मोबाइल फ़ोन से उनको ब्लॉगिंग के बारे में पूरा guide करूँगा । आप कहोंगें भाई आपके ब्लॉग पर तो monitization enable है ही नही ? में आपको बताना चाहूंगा , में भी आप में से एक हु । कुछ कंटेंट share करना  चाहता हु , किसीको भी सभी नही आता लेकिन , जो दिखेंगा वही बिकेगा यही नियम है । में भी अपने 15 /16 ब्लॉग साइट डिलीट करके ये चालू किया हु । अभी तक शायद मेरे ब्लॉग अच्छा खासा प्रोग्रेस भी किया होता । अगर मैंने मेरे ब्लोग्स डिलीट नही किये होते । अभीतक 100 से ज्यादा पोस्ट हो गए होते । अभी भी हार नही मानूँगा । इस ब्लॉग को आगे लेकर जाना काम है । में प्रोफ़ेशनल ब्लॉगर नही हु  .. लेकिन अच्छा लगता है कुछ  लिखना , तो लिखता हूं । मुझे knowledge नही है but में रिसर्च करके ब्लोग्स लिखूंगा ।

जिनके पास पैसे नही है ,और कमाना चाहते है ।  blogging एक अच्छा प्लेटफॉर्म है । blogspot subdomain से शुरू करो । अगर आगे जाकर प्रॉफिट हुवा तो डोमेन लेना । अगर आपको career ही ब्लॉगिंग में करना है तो आप कुछ खर्चा कर सकते हो । otherwise blogspot subdomain मुझे अच्छा लगता है । सब कुछ बढ़िया है । रिस्क नही है ,फ्री टेम्पलेट भी मिलता है , होस्टिंग भी फ्री है । और क्या चाहिए । कर्म करते जाओ फल की चिंता मत करो ।

 आपको में फ्री ब्लॉगिंग का थोड़ा idea देता हूं । कि , actully कैसे आगे बढ़ना है ?


आगे एक ब्लॉग लिखूंगा कुछ steps में क्या करना है ,बताऊंगा । seo के लिए आपको पोस्ट लिखते रहना है आसान भाषा में , और सर्च कंसोल में आपको अपने ब्लॉग को इंडेक्स कर देना है । और अपना कंटेंट लिखते जाना है ।
गूगल को क्या करना है वो देखेंगा आपकी गलती हुवी तो बतायेगा । आपको उसे solve करना है और आगे बढ़ना है ।
कुछ कुछ bloggers है जो आपको मोटीवेट or guide भी करेंगे जल्दी सफल होने के लिए आप सर्च करके टॉप 10 ब्लॉगर्स in इंडिया



Thank you ।

Only support needed 🤗